How to Create a free Blog and earn money in Hindi

How to Create a Free  Blog and earn mony  in Hindi


  Hello friends
आपका स्वागत है हमारे इस ब्लॉग पर ।अगर आप भी blog बनाकर  online पैसे कमाना चाहते है तो आप  इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़े ।वैसे तो ब्लॉग बनाने के लिए बहोत सारे  प्लैटफॉर्म  available  हे लेकिन  आज  में यंहापार  उस प्लेटफार्म के बारेमे  बताऊंगा जो सबसे ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हे।जो हे गूगल का प्रोडक्ट blogger .  इस  आर्टिकल में मैने आपको बताया है कि आप किस तरह से free  में एक blog बनाकर online earning कर सकते है ।How to Create a free Blog and earn mony आजकल लोग blogging से लाखो रुपए कमा रहे है । आप भी blogging से onine earning  कर  सकते है ।तो चले देखते है कि हम किस तरह  से एक blog  बना सकते है ओ भी free  में। 

 

Topics

  • Blogger  पर नया bolg कैसे बनाएं ?
  • blog  में कस्टम टेम्पलेट कैसे लगाएं ?
  • blog  के hedding में  logo कैसे लगाएं ?
  • Blogger blog   में पेजेस कैसे बनाए ?
  • ब्लॉग में post कैसे लिखें और पब्लिश करे ?
  • कस्टम टेम्पलेट में मेनू बार को कैसे कस्टमाइज़ करें ?
  • Blog में सोशल मीडिया गैजेट्स को कैसे लिंक करे 
  • ब्लॉग से पैसे कैसे कमा सकते है ?




Blogger  पर नया bolg कैसे बनाएं ?


  • सबसे पहले ब्लॉग बनाने के लिए हमारे पास एक Gmail account  होना चाहिए जो आजकल सभी के पास होता ही है । अब आपको  blogger की ऑफिसियल वेबसाइट www.blogger.com पर जाना है .  वन्हापर आपको अपने जीमेल आईडी से साइन इन करना है ।
  • अब आपको अपने ब्लॉग प्रोफाइल का नाम देना है। 
  • साइन इन होने  के बाद आपको Google+ Profile  और blogger Profile के इन दो ऑप्शन में  से एक को सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा उसमे से आपको blogger Profile को सेलेक्ट करना है ।उसके बाद Continue To Blogger  पर क्लिक करना ।अब आपके सामने blogger का एक पॉपअप विंडो आएगा जिसमे हमे CREATE NEW BLOG  पर क्लिक करना है ।
उसके बाद एक विंडो ओपन हो जाएगी जिसमे हमे tital  की जगह अपने ब्लॉग का टाइटल देना है ।और address  में हमे अपने ब्लॉग  का domain name  देना है ।


blogger blog




  • जैसे यांहा पर हमारे ब्लॉग का domain  है howtoinhindi.com  यह domain name  हमने खरीद लिया है ।ब्लॉगर में  आपको domain free  में मिलता है लेकिन  इसके साथ एक sub domain भी जुड़ जाता  है । जैसे अगर हम blogger का free  का domain  name इस्तेमाल करते तो हमारा domain Kuch is तरह का हो जाता howtoinhindi.blogspot.com । यहां पर हमें  blogspot.com यह sub domain  मिल जाता है । मेरा कहना तो यही है कि आप एक domain name जरूर खरीद  ले। आप godaddy.com,www.bigrock.in,www.bluehost.com ,www.hostgator.in जैसी वेबसाइट से  domain name आसनिसे खरीद सकते है । मैने यह domain name एक साल के लिए खरीदा था तो मुझे यह domain name 499  रुपए  में मिला था ।अलग अलग साइट पर इनके price अलग अलग होते है । आप  .com , .in, .org , .net  इनमें से कोई एक domain  name को ले सकते हो। यह domain name आप बाद में भी blogger  blog से जोड़ सकते है इसलिए आप पहले sub domain के साथ ही स्टार्ट करे ।
  • अब हमे एक theam को सेलेक्ट करना होता है ।आप  कोई भी एक सिम्पल थीम को सेलेक्ट करें बाद में हम उसमे custom theme को लगा देंगे ताकि हमारा ब्लॉग अच्छा दिखे ।इस तरह से हमारा एक simpal सा ब्लॉग बन जाएगा ।

blog  में कस्टम टेम्पलेट कैसे लगाएं ?

Blogger में हमे जो टेमपलेट मिलते हे  वो  इतने अट्रैक्टिव नहीं होते है इसलिए हम उस में custom templet  लगाकर अपने ब्लॉग को सुंदर और अच्छा बना  सकते हैं।
  •  सबसे पहले हमें कोई भी एक अच्छा सा टेमपलेट download  करना है । आप online  बहोत सारे अच्छे टेमपलेट डाउनलोड कर सकते है । यांहापर हमने अपने blog के लिए  जिस  टेम्पलेट का इस्तेमाल किया हे उसकी डाउनलोड लिंक  हमने दे दी हे आप उसे डाउनलोड कर अपने ब्लॉग पर लगा सकते हो। 
⏩⏩⏩Download Blogger Templet⏪⏪⏪

टेमपलेट को download करने के बाद हमे अपने ब्लॉगर के dashboard के में जाना  है और वन्हा से हमे theam option को सेलेक्ट करना है।
  •  theam में जाने के बाद  हमे  right side  के कोने में Backup/Restore  इस ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।अब आपके सामने जो विंडो ओपन हो जाएगी  उसमेसे आपको   Choose File इस ऑप्शन को सेलेक्ट करना हे। अब  आपने जिस जगह अपने टेमपलेट को डाउनलोड कर के रखा हे उसको सेलेक्ट करना हे और Upload पर क्लिक करना हे। 






इस  तरह से आप  अपने  ब्लॉग में कस्टम टेमपलेट  को लगा सकते हैं।


 blog  के hedding में  logo कैसे लगाएं ?

आप अपने  ब्लॉग में अपना लोगो लगाकर उसे और ज्यादा अच्छा बना सकते हे। इसकेलिए आपको सबसे पहले अपने ब्लॉगर के dashbord  में जाना हे। वंहापर आपको Layout  ऑप्शन को सेलेक्ट करना हे। Layout  में जाने के  बाद Header  को हमे Edit  करना हे। Edit  पर क्लिक करते ही हमारे सामने एक पॉपअप विंडो ओपन  हो जायेगा उसमे हमे अपने blog का Tital ,discription ,और Logo  को लगाना हे। 



Logo लगाने के लिए हमे Choose File पर क्लिक करना हे ,और आपने जिस जगह पर अपने blog का  लोगो बनाकर रखा हे उसे सेलेक्ट  करना हे। Placement  में आपको Shrink to fit इस ऑप्शन को टिकमार्क लगाना हे ताकि आपका Logo blog पर अछेसे फिट हो जाये। Tital में आपक अपने blog का जो भी Tital हे उसे लिख देना हे। Discription  में आपको अपने blog के बारेमें थोडीसी जानकारी देनी हे। आप  अगर  Discription  नहीं लिखना चाहते हे  तो भी चलेगा। लेकिन आपको Tital और Logo लगाना जरूरी हे। 

Blogger blog   में पेजेस कैसे बनाए ?

  • ब्लॉग में pages  बनाने के  लिए  सबसे पहले हमें  अपने Blogger  के dashbord  में जाना हे और वंहासे हमे pages इस ऑप्शन को  सेलेक्ट करना हे। 
  • अब  हमे New page इस ऑप्शन को सेलेक्ट करना हे। 
  • अब हमे अपने पेज का tital देना हे ,और उस पेज में जो भी लिखना हे उसे लिखकर publish कर देना हे। यंहापर हमने अपने ब्लॉग पर four पेजेस बनाये हे About,  Term and conditions,  privacy policy, और Contact us आप भी इस तरह के Pages  बना सकते हे अगर आप google  Adsens से पैसे कमान चाहते हे ,तो आपको यह four  पेजेज तो बनाने ही हे। ताकि आपको Google Adsens का Apruval  मिलने में कोई परेशानी ना हो। 
pages  publish करने  के बाद हमे और एक  सेटिंग करनी हे तभी हमारे ब्लॉग पर pages दिखाई  देंगे। इसकेलिए हमे अपने blogger dashbord के Layout  में जाना हे और वंहापर हमे Add a Gadget पर क्लीक करना हे।


 





अब आपके सामने एक पॉपअप window ओपन हो जायेगा उसमेसे हमे pages इस गैजेट को plus के निशान पर क्लिक करके add करना हे और save button पर क्लिक करना हे। अब हमे  save arrangement पर क्लिक करना हे। आपके blog पर अब pages दिखाई देने लगेंगे।
इस तरह से आप अपने blog पर pages add कर सकते हे। 

ब्लॉग में post कैसे लिखें और पब्लिश करे ?

  • ब्लॉग में हमे post  लिखने  के  लिए  सबसे पहले अपने Blogger  के dashbord  में जाना हे और वंहासे हमे posts इस ऑप्शन को  सेलेक्ट करना हे।
  • अब हमे  Newpost  इस ऑप्शन को सेलेक्ट करना हे। 
  • अब हमे अपने post  का tital देना हे ,और उस post में जो भी लिखना हे उसे लिखकर publish कर देना हे।
  • किसी  भी  पोस्ट को हम label देकर उसे अलग  अलग category  में डाल सकते हैं ताकि कोई भी व्यक्ति अगर हमारे ब्लॉग पर आता हे तो वो आसानी से किसी भी पोस्ट पर जा सकें।
  • हमे  अपने पोस्ट को seo friendly बनाने के लिए उस post  को Search Description ,Permalink ,यह सब कुछ देना पड़ता हे।  seo friendly पोस्ट कैसे लिख सकते हे इसकेलिए हम एक अलग से आर्टिकल लिख देंगे। अभी हम सिर्फ एक ब्लॉग बनाकर उसे कस्टमाइज करना सीखेंगे। 

कस्टम टेम्पलेट में मेनू बार को कैसे कस्टमाइज़ करें ?


यंहापर आप देख सकते हे की हमने  अपने ब्लॉग पर ५ कैेगरीज बनाएं हे  ।आप भी अपने ब्लॉग पर अलग अलग कैटेगरी बनाकर उसमें पोस्ट कर सकते है।  इससे होगा ये की कोई भी व्यक्ती  अगर आपके ब्लॉग पर विजिट करता है तो उसे जिस पोस्ट  में इंटरेस्ट हे उस पोस्ट पर  वो आसानिसे पोहोंच जाता  है। मतलब अगर कोई व्यक्ति हमारे ब्लॉग पर आता हे और वो मोबाइल रिपेयरिंग के बारे में कुछ भी जानना चाहता है तो वो व्यक्ति mobile repairing  इस टैब पर क्लिक करके mobile repairing के बारे में जितने भी पोस्ट हे उसे बड़ी आसानी से पढ़ सकता है।यह category  हम जब पोस्ट लिखते हैं तब हमें label के रूप  में देनी होती है । जैसे अगर हम एंड्रॉयड टिप्स के बारे में अगर कोई पोस्ट लिखते है तो उसका label  होगा Android Tips । और अगर हम पैसे कमाने के बारे में कोई पोस्ट करते है तो उसका label होगा Make Mony Online । इस तरह हम अपने ब्लॉग पोस्ट को label  देकर  उसे अलग अलग category में डाल सकते हैं।



  • custom template  में हमे यह मेनू बार  html script  में eddit करना पड़ता है । इसके लिए सबसे पहले हमें अपने ब्लॉगर के dashboard के में जाना है और theam पर क्लिक करना है।अब Eadit html par click करे।अब आपके सामने html script open  हो जाएगी।उसमे हमें कहीपर भी एक बार क्लिक करके अपने keybord पर contol+f को प्रेस करना हे और हमारे templet  में जो भी केटेगरी का नाम दिया गया है उसे find   करना हे ।मेने आपको जो टेमपलेट दिया हे उसमें  आपको  blogging,Temlate,SEO,Adsense Info,Youtube,Make mony online,Adsens,ofware,Android Tricks,Trick,Domain,ये सब केटेगरी दी गई हे।  निचे दी गयी image में आप यह देख सकते हे।





आप अपने ब्लॉग पर जितने चाहे उतने  केटेगरीज  को रख  सकते हो आप उनका नाम भी चेंज  कर  सकते हो। अगर आप इतने category  को नहीं रखना चाहते तो आप  उनमेसे किसी को भी delete  कर सकते हो।
अब में आपको  बताता हूं कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को कैसे किसी भी category  में डाल सकते  हैं। सबसे पहले आपको अपना ब्लॉग ओपन करना है । उसकेबाद आपको जिस भी पोस्ट को किसी भी category के में डालना है उस label   पर क्लिक करना है अब आपके जितने भी पोस्ट उस label  में है वो सब ओपन हो जाएंगे ।

अब आपको  address bar  में जो लिंक मिलती है उसे copy करके उसे  उस category  में # की जगह paste करना हे ।इस तरह से आप अपने ब्लॉग के मेनू बार को एडिट कर सकते हे। 

Blog  में social media gadget को कैसे लिंक करें।

Blog  में social media gadget लगाने से आपके social media accounts पर भी आपके फॉलोअर्स बढ़ सकते है।इसके लिए सबसे पहले हमें अपने सभी सोशल मीडिया नेटवर्क के लिंक को एक जगह paste करके रखना  है । आपके पास अगर कोई सोशल मीडिया अकाउंट नहीं है तो आप उस icon को अपने  ब्लॉग से delete भी  कर सकते है।मतलब अगर आपके पास सिर्फ Facebook ,youtube , twitter का ही अकाउंट हे और Linkedin का अकाउंट नहीं हे  तो आप  LinkedIn के icon को डिलीट कर सकते हैं।इसकेलिए आपको अपने HTML Script से ये पूरी लाइन को डिलीट करना होगा।   <li class='sorting-02 linkedin' title='Follow us on LinkedIn'><a href='#'><i class='fa fa-linkedin'/><span class='inv'/></a></li>

custom template  में हमे सोशल मीडिया gadget को   html script  में eddit करना पड़ता है । इसके लिए सबसे पहले हमें अपने ब्लॉगर के dashboard के में जाना है और theam पर क्लिक करना है।अब Eadit html par click करे।अब आपके सामने html script open  हो जाएगी।उसमे हमें कहीपर भी एक बार क्लिक करके अपने keybord पर contol+f को प्रेस करना हे और किसी एक सोशल मीडिया  platform का नाम  find   करना हे ।तो आपको कुछ इस तरह की HTML script मिल जाएगी।


<li class='sorting-01 youtube' title='Follow us on Youtube'><a href='#'><i class='fa fa-youtube'/><span class='inv'/></a></li>

<li class='sorting-02 linkedin' title='Follow us on LinkedIn'><a href='#'><i class='fa fa-linkedin'/><span class='inv'/></a></li>
<li class='sorting-03 googleplus' title='Follow us on Google+'><a href='#'><i class='fa fa-google-plus'/><span class='inv'/></a></li>
<li class='sorting-04 twitter' title='Follow us on Twitter'><a href='#'><i class='fa fa-twitter'/><span class='inv'/></a></li>
<li class='sorting-05 facebook' title='Follow us on Facebook'><a href='#'><i class='fa fa-facebook'/><span class='inv'/></a></li>

अब आपको  # की जगह आपके social media account  की  लिंक को paste करना है।इस तरह से आप अपने ब्लॉग पर social media को लिंक कर सकते हो ।


ब्लॉग से पैसे कैसे कमा सकते है ?

ब्लॉग से पैसे कमाने के कई रास्ते हे लेकिन यहां पर में आपको सिर्फ वहीं रास्ते बताऊंगा जो सबसे ज्यादा लोग इस्तेमाल करते है ।

HOW TO CHANGE IMAGE PREVIEW IN WHATSAPP


HOW TO INCREASE COMPUTER AND LAPTOP SPEED,



1) Google AdSense -

लगभग सभी ब्लॉगर्स का मेन earning source Googe Adsens   ही है ।Google AdSense एक advertising network  हे जिसपर अकाउंट बनाकर हम कुछ ads को अपने ब्लॉग पर लगा सकते है। उस ads को दिखाने का पैसा हमें गूगल  एडसेंस से मिलता है  ।Adsens Google का ही product है जिसपर हम आंख बंद करके भरोसा कर सकते है।लेकिन आजकल adsens से अपने ब्लॉग पर apruval लेना थोड़ा मुश्किल हो गया है । इसलिए हमें अपने ब्लॉग को बाहोंत अच्छेसे कस्टमाइज़ करना पड़ता है और उसपर अच्छे  कन्टेन्ट लिखने पड़ते हे तभी जाकर हमें अपने ब्लॉग पर एडसेंस का अप्रूवल मिल सकता  है।

2) midia.net

Midia.net भी एडसेंस की तरह एक advertising   network हे जो हमे अपने ब्लॉग पर  कुछ ads दिखता  और उसका पैसा हमें मिलता है ।लेकिन midea.net से अप्रूवल लेने के लिए हमारे ब्लॉग पर usa,canda, जैसे देश से ट्रैफिक होना चाहिए और हमारा ब्लॉग English  में होना चाहिए।

3) product selling

हम अपने ब्लॉग पर कुछ प्रोडक्ट को sale करके भी पैसे कमा सकते है।बहोत से लोग आजकल अपने ब्लॉग पर ebook ,android application ,website script ,को बेचकर भी पैसा कमा रहे हे। अगर आपके पास भी किसी चीज का अच्छाखासा नॉलेज हे तो आप भी इस तरीकेसे पैसे कमा सकते हे।

4) Affiliate marketing

Affiliate marketing का मतलब हे की आप अगर ऑनलाइन शॉपिंग कि जो वेबसइट हे ,उनके प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर दिखाते  हो या उनकी कोई लिंक अपने blog website पर  देते हो उस लिंक पर  अगर कोई व्यक्ति क्लीक करके उस ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से कुछ भी अगर खरीदता हे तो आपको उसके ख़रीदे हुए प्रोडक्ट के हिसाब से कुछ कमीशन मिलता हे। आप Amazon ,Flipkart ,जैसी online शॉपिंग वेबसाइट पर अपना Affiliate अकाउंट बना सकते हो और Online  earning कर सकते हो। 

उम्मीद है दोस्तो आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको blog से online earning कैसे कर सकते है इसका पता चल गया  होगा ।अगर इस blog post  में  आपको कुछ भी अच्छा लगता है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ social media पर जरूर share करे।


धन्यवाद्
Previous
Next Post »