Mobile repairing ke liye usefull tools

Mobile repairing  के लिए इस्तेमाल होने वाले tools 



Hello friends

अगर आप मोबाइल रिपयरिंग सीख रहे हे तो आपको मोबाइल रिपेयरिंग में इस्तेमाल होने वाले tools के बरेमे जानकारी होना जरूरी हे ।इस पोस्ट में में आपको मोबाइल रिपेयरिंग में इस्तेमाल होने वाले सभी tools के बारे में जानकारी देने वाला हूं ।मोबाइल रिपेयिंग में जो  टूल्स इस्तेमाल होते हे ,वो अगर अच्छे हे तो हमे काम करने में कोई परेशानी नहीं आती हैं।इसलिए मोबाइल रिपेयरिंग के टूल लेते वक्त अच्छे क्वालिटी के प्रोडक्ट्स ही खरीदे।

HOWTOINHINDI.COM
MOBILE REPAIRING TOOLS

     मोबाइल रिपयरिंग tools के की अगर बात करे तो इसमें दो टाइप होते हे ,एक हे मोबाइल हार्डवेयर टूल्स और दूसरा है मोबाइल सॉफटवेयर टूल्स।

मोबाइल रिपेयरिंग हार्डवेयर टूल्स

Hot airgun  हॉट एयर गन

मोबाइल रिपेयरिंग में इस टूल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता  है।मोबाइल के parts को मोबाइल के पीसीबी से अलग करने के लिए या मोबाइल के ic को पीसीबी में बिठाने के लिए इस टूल का इस्तेमाल किया जाता है ।इस टूल का इस्तेमाल बहुत ही सावधानी से करना पड़ता है । किसी भी मोबाइल के कंपोनेंट को मोबाइल के पीसीबी से अलग करने के लिए hot air gun के माध्यम   से  उस कंपोनेंट को हिट किया जाता है ,जब सोल्ड्रिंग पिघल जाता है तो हम उस part ya कंपोनेंट को बड़ी आसानी पीसीबी से अलग कर सकते  है।यह करते समय उस कंपोनेंट के साइड में जो  भी कंपोनेंट होते हे ,उन्हें कोई भी नुकसान नहीं पोंहचना चाहिए । अगर आप अभी
मोबाइल रिपेयरिंग सीख रहे हो,तो आप मोबाइल के पूराने मदरबोर्ड पर hot air gun  से  पार्ट को निकालने की या ic को बैठानेकी प्रैक्टिस कर सकते है ।
वाटर डैमेज मोबाइल को पीसीबी क्लीनर से क्लीन करने के बाद उसे भी हॉट air gun  से हिट करके ठीक कर सकते है । हॉट एयर गन में दो कंट्रोलर होते हे , जिस से  हम  टेंप्रेचर और  air को  कम ज्यादा कर सकते है । मार्केट में इसकी कीमत 2000 के करीब  हे ।

Soldring iarn

मोबाइल रिपयरिंग में किसी भी कंपोनेंट को पीसीबी से कनेक्ट करने के लिए soldring iran का इस्तेमाल होता है । इस्केलिए हमारे पास soldring वायर और और soldring paste Hona जरूरी है ।मोबाइल के कंपोनेंट बहोत ही छोटे होते है ।आप अगर बार बार प्रैक्टिस करोगे तो आप आसानीसे  सोल्डरिंग iran का इस्तेमाल करना सीख जाओगे।

DC Power supply  डीसी पॉवर सप्लाई

DC Power supply  से  हम किसी भी मोबाइल को बिना battery के ऑन कर सकते है । इसमें हमें वोल्टेज को सेट करने के लिए दो कंट्रोलर दिए जाते है ।जिससे हम आसानी से वोल्टेज को कंट्रोल कर सकते है ।किसी भी मोबाइल को बिना battery के ऑन करने के लिए इसमें 4.2 वोल्ट को सेट करना होता है ।इसमें मोबाइल के battery  कनेक्टर को जोड़ने के लिए दो वायर दिए जाते है , जिससे हम मोबाइल को कनेक्ट कर सकते है ।
DC Power supply के जरिए हम मोबाइल के प्रॉब्लम का भी पता लगा सकते है । डीसी पॉवर सप्लाई का इस्तेमाल करके हम किस तरह से मोबाइल में foult finding Kar sakte he इसके लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते है ।मोबाइल repairing के लिए यह एक बहोत ही अच्छा टूल हे ।
इसकी मार्केट में कीमत 1000 के करीब है ।

MOBILE REPAIRING ME DC POWER SUPPLY KA ISTEMAL KAISE KARTE HE ?

LCD Screen Separator कॉम्बो सेपरेटर

आजकल के जो touch screen mobile के आते हे उनमें एलसीडी और टचपेड़ दोनों एक साथ चिपक कर आते है उसे हम कॉम्बो भी बोलते है ।कई बार होता यह हे की मोबाइल की एलसीडी स्क्रीन बिल्कुल सही होती है और टच पेड़ फुट जाता है । इस वक्त हम LCD Screen Separator के सहायता से टचपैड और एलसीडी को अलग कर उसका सिर्फ टचपैड बदलकर मोबाइल को रिपेयर कर सकते है ।

Multimeter  मल्टीमीटर

Multimeter  का इस्तेमाल हम मोबाइल रिपेयरिंग में पार्ट्स को चेक करने के लिए और मोबाइल की battery को चेक करने के लिए करते हे । मल्टीमीटर दो टाइप के आते हे एक हे डिजिटल मल्टीमीटर और दूसरा हे एनालॉग मल्टीमीटर ।लेकिन आजकल डिजिटल मल्टीमीटर का ही इस्तेमाल ज्यादा होता है ।
Multimeter के बजर मोड़ का इस्तेमाल मोबाइल repairing me सबसे ज्यादा होता है।मल्टीमीटर से हम ac और dc वोल्टेज को भी चेक कर सकते है । मल्टीमीटर पर हम सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को चेक कर सकते हैं।

how to check mobile components with digital multimeter in hindi

Scru driver  स्क्रू ड्राइवर

किसी भी मोबाइल को diasembal करने के मोबाइल में जो  स्क्रू लगे हुए होते है उन्हें निकालना  पड़ता है ,इसके लिए  स्क्रू ड्राइवर काम आता है । अलग अलग मोबाइल के लिए अलग अलग स्क्रू ड्राइवर का इस्तेमाल होता है ।जैसे Nokia के phon e के  लिए अलग स्क्रू ड्राइवर आते है और iphone के लिए अलग से स्क्रू ड्राइवर आते है ।आप इनका कॉम्बो पैक भी खरीद सकते है जिसमे सभी मोबाइल के लिए इस्तेमाल होने वाले स्क्रू ड्राइवर शामिल होते है ।

Soldring wire  सोल्डरिगं वायर

मोबाइल के parts, components  को मोबाइल। पीसीबी से कनेक्ट करने के लिए soldring वायर का इस्तेमाल होता है ।

Soldring paste  सोडलरिंग पेस्ट

मोबाइल के पीसीबी में जब हम कोई भी पार्ट को soldring करते हे तब इस पेस्ट को use होता है ।इस से soldring  प्रॉपर तरिकेसे  से हो जाता है।

IC  Reballing BGA Stencil

BGA स्टेंसिल का इस्तेमाल IC Reballing Karne के लिए किया जाता है ।इसमें अलग अलग IC के size के हिसाब से एक प्लेट में छेद होते है ।इसकी सहायता से हम किसी भी IC के जो बॉल होते है उन्हें ठीक कर सकते है ताकि ic अच्छे से बोर्ड में फिट हो जाए ।

Jumper wire जंपर वायर

जंपर वायर का इस्तेमाल मोबाइल रिपेयरिंग में किसी भी पार्ट को डायरेक्ट सप्लाई या सिग्नल  लिए किया जाता है ।कई बार मोबाइल में वाटर डैमेज या किसी अन्य कारण से मोबाइल में जो बोर्ड के अंदर ट्रैक होते हे ,वो कट जाते है तब हम जंपर वायर से उसे जोड़ सकते है ।

tweezer चिमटा

मोबाइल की IC निकालने के लिए या छोटे छोटे पार्ट्स को बिठाने के लिए tweezer का इस्तेमाल किया जाता है ।ऑन ऑफ की को शॉर्ट करने के लिए भी इसका इस्तेमाल हो सकता है ।मोबाइल रिपेयरिंग में इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल चार्जिंग कनेक्टर को निकालने के लिए  किया जाता है ।

PCB cleaner   पीसीबी क्लीनर

ज्यादातर dead mobiles PCB cleaner  से मोबाइल के मदरबोर्ड को क्लीन करके हॉट air gun par हिटिंग करने से ठीक हो जाते है ।जो मोबाइल पानी में गिरने से खराब हो जाते है ,उन्हें हम पीसीबी क्लीनर से क्लीन करके ठीक कर सकते है । जब हम मोबाइल में कोई चार्जिंग कनेक्टर या कोई और पार्ट बिठाते हे ,तो soldring पेस्ट से बोर्ड गंदा हो जाता है तब हम उस पीसीबी क्लीनर से साफ कर सकते है ।

PCB stand  पीसीबी स्टैंड

मोबाइल रिपयरिंग करते समय जब हम कोई पार्ट चेंज करते है तब हमे मोबाइल के बोर्ड को पीसीबी स्टैंड में लगाना पड़ता है,ताकि पार्ट्स को निकलते समय बोर्ड ज्यादा हिले ना और हमे काम करने में आसानी हो ।इस स्टैंड की कीमत मार्केट में 150 के करीब होती हे ।

Lamp लैंप

मोबाइल के कंपोनेंट  बहोत ही छोटे होते है ,इसलिए मोबाइल repairing करते समय ज्यादा से ज्यादा रोशनी  होनी चाहिए।इसमें हमें telescope  भी मिल जाता है जिससे हम small कंपोनेंट को आसानी से देख सकते है ।



मोबाइल रिपेयरिंग software tools

अगर हम मोबाइल रिपेयरिंग के सॉफ्टवेयर टूल्स की बात करे तो इसमें हमारे पास एक अच्छा सा लैपटॉप या डेक्सटॉप कंप्यूटर होना जरूरी है । ज्यादातर लोग इसके लिए डेक्सटॉप कंप्यूटर ही पसंद करते है ।किसी भी मोबाइल में सॉफ्टवेयर चढ़ाने के लिए उस मोबाइल से कनेक्ट होने वाली यूएसबी केबल हमारे पास होनी  जरूरी हे।आजकल ज्यादातर मोबाइल में एक ही टाइप के यूएसबी पोर्ट होते है ।
       मोबाइल में   सॉफ्टवेयर चढ़ाने के लिए हमें अलग अलग सॉफ्टवेर बॉक्स खरीदने पड़ते हे ।जैसे Samsung mobile के लिए हमें Z3X बॉक्स खरीदना पड़ता है । चाइना मोबाइल के लिए हमें miracal बॉक्स खरीदना पड़ता है ।इस टाइप के बाहोत सारे बॉक्स आज मार्केट में available  हे ,आप अपने काम के हिसाब से उन्हें खरीद सकते है ।
अगर आप ऊपर दिए हुए सभी tools को खरीदते है तो आप अपना मोबाइल repairing  का  बिजनेस स्टार्ट कर सकते है ।अगर आप सिर्फ मोबाइल रिपेयरिंग के hardware रिलेटेड टूल्स खरीदते है तो ये सब आपको 10,000 रुपयों में मिल सकते है । अगर आप मोबाइल सॉफ्टवेयर टूल्स खरीदना चाहते है तो आपको कम से कम कंप्यूटर को साथ मिलाकर 50,000 रुपयों का खर्चा आ सकता है ।

उम्मीद हे दोस्तों यह आर्टिकल आपके कुछ काम आ सकेगा अगर इस आर्टिकल से आपको कुछ भी फायदा होता हे तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ  शेयर  जरूर करे।
धन्यवाद 
Previous
Next Post »